2022 में SEO कैसे करें जानिए इन 5 बेहतरीन टिप्स के जरिये

Seo Tips in Hindi : दोस्तों, 2022 में अगर आप ये सोच रहे हो की कीवर्ड रिसर्च करने के बाद पोस्ट में कीवर्ड को टाइटल,मेटा और यूआरएल में यूज़ करेंगे और साथ ही कैसे भी बैकलिंक बना लेंगे तो हमारा पोस्ट गूगल के सर्च रिजल्ट में फर्स्ट पेज पर रैंक हो जायेगा |

2022 में SEO कैसे करें

तो आपको खुद को अपडेट करने की जरुरत है क्योंकि 2021 के बाद से गूगल ने अपने अल्गोरिथम में काफी अपडेट करना शुरू कर दिया है और कुछ तो apply हो भी चुके हैं और कुछ जल्दी 2022 में अप्लाई होंगे।

दोस्तों गूगल ने अपने अल्गोरिथम में अब अपने सर्च रिजल्ट में बेहतर से बेहतर query के रिजल्ट यूजर को दिखाई दे, इसके लिए बहुत से अपडेट किये हैं जो किसी भी न्यू ब्लोग्गेर्स और जो ब्लॉग्गिंग अभी बस शुरू की है या फिर जो ब्लॉग बनाने की सोच रहे हैं उनके लिए जानना बेहद जरुरी है।

इसके अलावा भी पुराने ब्लोग्गेर्स के लिए भी गूगल के इन new updates के बारे में जानना बहुत जरुरी है क्योंकि लगभग अधिकतर ब्लोग्गेर्स का सबसे बड़ा ट्रैफिक सोर्स गूगल ही होता है।

दोस्तों आज के इस खास पोस्ट में हम आपको 5 पॉइंट्स के जरिये बताएंगे की आपको क्या -क्या चीज़ें अपने ब्लॉग और पोस्ट में करने हैं जिससे आपका ब्लॉग गूगल के SERP में रैंक हो सकता है –

2022 में SEO कैसे करें – Seo Tips in Hindi


दोस्तों आपको जिन भी पॉइंट को बताया जा रहा है इन्हें अच्छे से अपने ब्लॉग पर अप्लाई करने के लिए पहले आपको पोस्ट को अच्छी तरह से समझना होगा फिर आप अपने ब्लॉग रैंकिंग को इमप्रोवे कर सकते है और इसमें आपको कोई परेशानी नहीं होगी-

Tip#1. Focus on User + Search Intent

  • दोस्तों गूगल के New Update (May 2022 core update releasing for Google Search) के मुताबिक अब आपको पोस्ट पर कीवर्ड को भरने से ज्यादा या फिर पोस्ट को खींच-खींच कर लम्बा लिखने की आदत छोड़कर पोस्ट को यूजर के सवाल के मुताबिक उसका डिटेल में आसान तरीके से जवाब लिखना होगा।
  • मतलब की गूगल अब ये चाहता है की जो पोस्ट यूजर के सवाल के intent को समझकर उसका बेहतर डिटेल में जवाब देगा और उसे पढ़ने में आसानी होगी वही पोस्ट अब गूगल के टॉप पेज पर रैंक किया जायेगा।
  • इसलिए आपको अब पोस्ट लिखते समय जरूर ध्यान देना है की यूजर आखिर जानना क्या चाहता है और उसका जवाब मैं अपने पोस्ट के जरिये कैसे बेहतरीन तरीके से दे सकता हूँ और कैसे अपने पोस्ट को आसान बना सकता हूँ पढ़ने के लिए।

Tip#2 . Complete Mobile first indexing

  • दोस्तों हालाँकि गूगल पहले से ही ये कहता रहा है की हर वेबसाइट या ब्लॉग का Responsive होना बहुत जरुरी जरुरी है | लेकिन 2022 में गूगल के new updates लागु होगा की अब मोबाइल के लिए separate indexing होगी मतलब की डेस्कटॉप की इंडेक्सिंग अलग तरीके से
    होगी तो मोबाइल के लिए अलग तरीके से गूगल web pages को क्रॉल और फिर इंडेक्स करेगा ।
  • इसका मतलब ये की अगर आपका पोस्ट डेस्कटॉप डिवाइस में गूगल सर्च में टॉप में है तो जरुरी नहीं की मोबाइल डिवाइस में भी वही होगा। तो इसके लिए आपको देखना होगा की आपका ब्लॉग या वेबसाइट मोबाइल डिवाइस में भी अच्छे से यूजर को show हो।
  • कोई भी चीज़ hide न हो या फिर कोई बटन आपस में चिपके न जिससे यूजर को confusion create हो और फॉण्ट साइज और बाकि सब कुछ भी एलिमेंट मोबाइल स्क्रीन के हिसाब से बिलकुल सही से एडजस्ट होना अब बहुत जरुरी है।

Tip#3 . Page Experience


दोस्तों 2022 में गूगल के सबसे अहम अपडेट में Page Experience सबसे बड़ा अपडेट है इसमें कुछ पॉइंट्स चीज़ें मिली हुई हैं | आइये उन्हें जानते हैं –

  1. सबसे पहला आपके ब्लॉग या वेबसाइट का loading टाइम अब फ़ास्ट होना बहुत जरुरी है मान लीजिये एक क्वेरी पर 4 पोस्ट हैं जिन्होंने क्वालिटी आर्टिकल लिखा हुआ है और बैकलिंक भी बनाया है लगभग same हैं | लेकिन ऐसे में उस पोस्ट को गूगल रैंक देगा जीके ब्लॉग के
    loading फ़ास्ट होगी इसलिए अपने ब्लॉग को फ़ास्ट रखने का प्रयास करें।
  2. दूसरा अब हर वेबसाइट या ब्लॉग का https होना जरुरी है इसलिए अगर आपने ssl सर्टिफिकेट नहीं लिया है तो जल्दी से लें और ब्लॉग पर add करें।
  3. तीसरा है आपको अब अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर schema data का प्रयोग करना है क्योंकि ये गूगल सर्च कंसोल को हेल्प करता है आपके ब्लॉग के कंटेंट को समझने में और बेहतर तरीके से क्रॉलिंग में इसलिए 2022 में schema data भी एक बड़ा रैंकिंग फैक्टर होगा।
  4. दोस्तों अब आपको अपने पोस्ट में जहाँ पर जरुरी हो images और videos का भी प्रयोग करना है | जो ब्लॉग अपने पोस्ट में कंटेंट के साथ-साथ images और वीडियोस का भी प्रयोग करते हैं उन्हें टॉप रैंकिंग में हेल्प मिलती है।
  5. और दोस्तों अब 2022 में आपको सिर्फ कीवर्ड रिसर्च ही अच्छे नहीं करना बल्कि उसके इंटेंट को भी समझना है की आखिर यूजर पूछना क्या चाहता है उसके हिसाब से आपको अपना पोस्ट तैयार करना है।
  6. दोस्तों 2022 में आप जिस भी टॉपिक पर पोस्ट लिख रहे हो उसे डिटेल में लिखने का प्रयास करें ताकि यूजर अच्छे से समझ जाये और उसे पूरी डिटेल, टॉपिक से रिलेटेड मिले।

लेकिन ध्यान रखें आपको छोटे para को खींच कर लम्बा नहीं लिखना है बल्कि टॉपिक के हर पहलु को कवर करना है।

Tip#4 . Technical SEO

  • दोस्तों काफी ब्लॉगर सिर्फ कीवर्ड रिसर्च करते हैं और फिर उस कीवर्ड को पोस्ट में यूज़ करते हैं और फिर बैकलिंक बनाना शुरू कर देते हैं और यही उनको लगता है की मैंने SEO के मुताबिक पोस्ट लिखा है, लेकिन 2022 में SEO का मतलब और भी बहुत कुछ है जिसमे टेक्निकल SEO एक बहुत ही अहम पार्ट है।
  • आपका ब्लॉग google search console में पहले तो अच्छे से सबमिट हो फिर अच्छे से आपका ब्लॉग उसमे परफॉर्म करे ये भी आपको देखना है। इसके अलावा आपका ब्लॉग सभी सोशल मीडिया पर linked हो और आपके ब्लॉग का डिज़ाइन यूजर मुताबिक बना हो।

Tip#5 . Quality Content

  • अंतिम में दोस्तों मैं आपको यही टिप दूंगा की यूजर के लिए लिखना 2022 में जरुरी है क्योंकि खुद गूगल भी यही चाहता है की उसके प्लेटफार्म पर आने वाले सभी यूजर को वो बेहतर से बेहतर रिजल्ट दिखा सके।
  • और अपने पोस्ट के टॉपिक को हर फॉर्मेट यानि इमेज ,वीडियो और ऑडियो में समझाने का प्रयास करें क्योंकि अब टेक्स्ट के अलावा गूगल इन्हे भी show करता है और रैंकिंग में इसे consider करता है।
  • इसके अलावा बैकलिंक बनाने में भी आपको बहुत ध्यान रखना है की पहले तो अपने ब्लॉग टॉपिक के रिलेटेड ब्लॉग से ही बैकलिंक लें।
  • और बहुत ज्यादा कमेंट स्पैमिंग या गलत साइट्स से बैकलिंक बनाने का प्रयास बिलकुल भी न करें इससे गूगल आपको पेनलटी भी अब दे सकता है जिससे आपका ब्लॉग रैंक तो दूर गूगल पर कभी इंडेक्स भी नहीं होगा।

Final Word:-


दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की मेरे इन पांच Seo Tips in Hindi का अगर आप 2022 में अच्छे से पालन करोगे तो आपका ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंकिंग मिलने लग जाएगी | अगर आपका कोई भी सुझाव या सवाल हमारे इस पोस्ट के बारे में है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

ગ્રુપમાં જોડાવા અહીં ક્લિક કરો